दिल्ली: ऑनलाइन खरीदी में 8 लाख का घपला, 4 गिरफ्तार

दुनिया भर में ऑनलाइन ठगी के तमाम केस रोज़ाना सामने आते है, अब ऐसे ही एक ऑनलाइन ठगी की घटना राजधानी दिल्ली से आ रही है। जहां ठगों में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर आठ लाख रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी को अंजाम दिया हैं। अपराध में शामिल 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने कहा कि मामला तब सामने आया जब शाहदरा के एक व्यापारी ने उनके पास शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस ने कहा कि व्यापारी ने इंडियामार्ट पोर्टल पर एक फोटोकॉपी मशीन के लिए ऑर्डर दिया था और एक व्यक्ति, जिसने खुद को बालाजी एंटरप्राइजेज नाम की एक फर्म के सेल्स मैनेजर अंशुल अग्रवाल के रूप में पेश किया, उसके पास पहुंचा और आश्वासन दिया कि वह मशीन वितरित कर सकता है। अग्रवाल ने मशीन लेने के लिए व्यापारी से उसके बैंक खाते में 3.21 लाख रुपये ट्रांसफर करने को कहा लेकिन भुगतान के बाद उसने व्यापारी के फोन कॉल लेना बंद कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने न तो खरीदे गए सामान को डिलीवर किया और न ही पैसे लौटाए। पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) रोहित मीणा ने कहा कि उन्होंने संदिग्ध के कॉल डिटेल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया और उसकी पहचान करने के लिए अन्य तकनीकी निगरानी विधियों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, “तकनीकी निगरानी के आधार पर पुनीत चंडोक (41) नामक एक व्यक्ति को 11 अप्रैल को रोहिणी से गिरफ्तार किया गया। उसके पास से दो स्वाइप मशीन, 15 डेबिट कार्ड, पांच मोबाइल फोन और नौ सिम कार्ड बरामद किए गए।”

बाद में उसके साथी चंदर शेखर (30), विपिन कुमार (30) और विष्णु शर्मा (24) को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी से आठ लाख रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी का खुलासा हुआ है। पूछताछ के दौरान, चंडोक ने खुलासा किया कि उसके गिरोह के सदस्य इंडियामार्ट वेबसाइट और उसके मोबाइल एप्लिकेशन पर उत्पादों का विज्ञापन करते थे। डीसीपी मीणा ने कहा कि जब कोई ग्राहक दिए गए नंबर पर संपर्क करेगा, तो गिरोह के सदस्य उन्हें फंसा लेंगे और सामान खरीदने के लिए उनके बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहेंगे। उन्होंने कहा कि आरोपी बैंक खातों से एटीएम के जरिए पैसे निकालते थे।

Related Articles

Back to top button