ओडिशा की दोनों विधानसभा सीटों पर कुल 70.04 प्रतिशत मतदान

भुवनेश्वर। ओड़िशा के बालेश्वर व तिर्तोल विधानसभा सीट के लिए मंगलवार को हुए उप चुनाव में 70.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुशील कुमार लोहानी के कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शाम के छह बजे तक बालेश्वर विधानसभा सीट में 71 प्रतिशत तथा तिर्तोल विधानसभा सीट पर 69.9 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है। कुछ स्थानों में शाम के छह बजे के बाद भी कतारें लगी हुई थीं। इस कारण अंतिम प्रतिशत में सामान्य बढ़ोतरी हो सकती है ।

मतदान को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष बनाने के लिए प्रशासन की ओर से काफी प्रबंध किये गये थे दोनों सीटों में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए कुल 250 पुलिस अधिकारियों समेत 90 प्लाटून पुलिस बल तैनात किये गये थे । इसके अलावा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के छह कंपनियों को भी तैनात किया गया था।

मतदान प्रक्रिया में शामिल पुलिस कर्मचारियों को कोविड किट प्रदान की गई थीं। इसमें फेस मास्क, सेनेटाइजर, ग्लब्स व पीपीई किट दी गई थीं।

इस बार बालेश्वर में 346 मतदान केन्द्र और तिर्तोल विधानसभा सीट में कुल 373 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। पिछले चुनाव में प्रत्येक मतदान केन्द्रों में लगभग 1500 मतदाताओं की सूची होती थी लेकिन कोरोना के कारण इस बार प्रत्येक मतदान केन्द्र में एक हजार मतदाताओं के लिए मतदान की व्यवस्था की गई थी ताकि भीड़ से बचा जा सके। बालेश्वर के 86 मतदान केन्द्र तथा तिर्तोल के 155 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था और इन पर विशेष ध्यान दिया गया ।

Related Articles

Back to top button