आतंकी साये में 5 चुनावी राज्‍य, पंजाब में अब तक मिले 8 टिफिन बम, तलाश जारी

चंडीगढ़. देश के कुछ राज्‍यों पर आतंकी हमले (Terror Attack) का अंदेशा है. यह बात पंजाब (Punjab) में पिछले कुछ दिनों में 8 टिफिन बम (Tiffin Bomb) के बरामद होने के बाद कही जा रही है. इस संबंध में पकड़े गए लोगों से पूछताछ के आधार पर 11 अन्‍य टिफिन बमों की तलाश खुफिया एजेंसियां और पुलिस कर रही है. खुफिया एजेंसियां इस बात की भी जांच कर रही हैं कि सीमा पार से कितने टिफिन बम पंजाब और दूसरे राज्‍यों में पहुंचाए गए हैं.

अगले साल उत्‍तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इन 5 राज्‍यों में इन टिफिन बमों का इस्‍तेमाल विस्‍फोट के लिए हो सकता है. वहीं सूत्रों के अनुसार इस मामले की जांच की जिम्‍मेदारी एनआईए और आईबी ने संभाली है. वहीं खुफिया एजेंसियों को पंजाब पुलिस भी पूरी मदद कर रही है.

9 अगस्‍त को भी पाकिस्‍तान सीमा से लगे पंजाब के दलेके गांव में टिफिन बम बरामद किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्‍ता ने बताया था कि गांव के लोगों ने 7 और 8 अगस्‍त की दरम्‍यानी रात को कथित तौर पर एक ड्रोन की आवाज सुनी. इसके बाद सर्च ऑपरेशन में एक पैकेट बरामद किया गया, जिसमें बम, ग्रेनेड थे.

पंजाब पुलिस की ओर से केंद्रीय जांच एजेंसियों को उन लोगों की सूची सौंपी गई है, जो आतंकियों के करीबी और समर्थक रह चुके हैं. इसके साथ ही ऐसे लोगों की सूची भी तैयार की जा रही है, जो विदेश में छिपे आतंकियों से संपर्क में हैं और उनसे उनका संबंध है.

खुफिया विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्व जत्थेदार के बेटे की गिरफ्तारी के बाद यह साफ हो गया है कि पाकिस्तान बड़े पैमाने पर भारत में बम धमाके की साजिश रच रहा है. जत्थेदार के बेटे ने पूछताछ में चार टिफिन बमों की डिलीवरी का खुलासा किया था. इससे यह बात साफ हो गई है कि पंजाब में टिफिन बमों को पहले से लाया जा रहा है. पकड़े गए आरोपी ने माना था कि उसने टिफिन बम की पहली डिलीवरी जुलाई में की थी. यह टिफिन बम पाकिस्‍तान से सीमा के इस पार गिराए जाने की बातें सामने आई हैं.

Related Articles

Back to top button