महाराष्ट्र में कोरोना से 4 मौतें, 186 प्रतिशत बढ़े मामले

महाराष्ट्र में नए कोविड मामले 186% बढ़े, 24 घंटे में 4 की मौत
महाराष्ट्र में पिछले सात दिनों में 11 मौतें हुई हैं। राज्य में मृत्यु दर वर्तमान में 1.82 प्रतिशत है।

महाराष्ट्र ने आज 711 नए कोविड मामले दर्ज किए, एक दिन में लगभग 186 प्रतिशत की छलांग, जिनमें से 218 इसकी राजधानी मुंबई से हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत हो गयी है. कल कुल 248 मामले दर्ज किए गए थे।
मामलों में उछाल के बीच, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने पहले ही दिन में सूचित किया था कि राज्य अगले सप्ताह (13 और 14 अप्रैल) को कोविद की तैयारियों का आकलन करने के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित करेगा। उन्होंने कहा, “जैसा कि केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है, हम 13-14 अप्रैल को राज्य में अपनी कोविड तैयारियों के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित करने जा रहे हैं।”
हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से घबराने की नहीं बल्कि सतर्क रहने और सावधानी बरतने को कहा। सावंत ने कहा, “कोविड की संख्या बढ़ रही है, लेकिन यह ज्यादा प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि यह एक हल्का प्रकार है। घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते समय सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।”
महाराष्ट्र के छह जिलों- सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा में पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है। संख्या उन क्षेत्रों में बढ़ रही है जहां जनसंख्या घनत्व थोड़ा अधिक है। उच्च जनसंख्या घनत्व के कारण पुणे, रायगढ़ और ठाणे जैसे जिलों में दैनिक सकारात्मक रोगी संख्या में वृद्धि देखी जा रही है।मंत्री ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में कोई भी मरीज वेंटिलेटर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं है। “मैंने सभी कोविद अस्पतालों से बात की है और आपको अपडेट कर सकता हूं कि महाराष्ट्र में कोई भी मरीज वेंटिलेटर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं है। यह बहुत संतोषजनक है कि मरीज केवल 48-72 घंटों में ठीक हो रहे हैं। इसलिए ज्यादा चिंता की बात नहीं है क्योंकि प्रचलित एक्सबीबी.1.16 कोविड की दूसरी लहर में डेल्टा वैरिएंट जितना घातक नहीं था”, उन्होंने कहा।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर में पिछले सप्ताह मामलों में वृद्धि के मद्देनजर COVID-19 के लिए संशोधित दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।
संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है, “एंटीबायोटिक्स का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि जीवाणु संक्रमण का नैदानिक ​​​​संदेह न हो। अन्य स्थानिक संक्रमणों के साथ COVID-19 के सह-संक्रमण की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए। प्रणालीगत कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स को हल्के रोग में संकेत नहीं दिया जाता है।”

Related Articles

Back to top button