दिल्ली में आज से शराब की 260 निजी दुकाने होंगी बंद, जानिए किस दुकान पर होगी बिक्री

दिल्ली में आज से शराब की 260 निजी दुकानें पूरी तरह से बंद हो गई हैं। अब 16 नवंबर तक सिर्फ 460 सरकारी दुकानों से ही शराब की बिक्री होगी। इससे कुछ इलाकों (खासकर सीमावर्ती) में शराब की किल्लत होने के आसार हैं। ऐसे में अवैध बिक्री का भी अंदेशा है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने आबकारी और पुलिस विभाग की संयुक्त टीमें बनाई हैं, जो नियमित रूप से निगरानी रखेंगी। उधर, गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में निजी दुकानों पर लोगों की खासी भीड़ भी देखी गई।

शराब बिक्री को लेकर दिल्ली सरकार नई आबकारी नीति लेकर आई है। इसके तहत दिल्ली को 32 जोन में बांटकर शराब बिक्री के लाइसेंस आवंटित किए गए हैं। 17 नवंबर से नई नीति के तहत आवंटित दुकानों से शराब की बिक्री शुरू होगी। इसके बाद पहले के मुकाबले शराब की दुकानों में इजाफा होगा। कुल दुकानों की संख्या बढ़कर 850 हो जाएगी, लेकिन उससे पहले विभाग के समाने कई चुनौतियां है।

अब करीब डेढ़ महीने के लिए दिल्ली में उन इलाकों की संख्या बढ़ जाएगी, जिनमें शराब की एक भी दुकान नहीं होगी। साथ ही, अब दिल्ली में कुल दुकानों की संख्या 720 से घटकर 460 रह जाएगी, जिनमें शराब की बिक्री होती रहेगी। दुकानें कम होने से भीड़ बढ़ने की आशंका है। ऐसे में भीड़ को नियंत्रित करना और सप्लाई व्यवस्था को बनाए रखने की भी चुनौती रहेगी।

नई दुकानें खुलनें तक होगी सरकारी दुकानों से खराब की बिक्री 

दिल्ली सरकार के मुताबिक एक अक्तूबर से 16 नवंबर तक पुरानी से नई आबकारी नीति का ट्रांजिशन पीरियड होगा। 17 नवंबर से नई नीति के तहत आवंटित दुकानों से खराब की बिक्री शुरू होगी। शराब की किल्लत न हो इसलिए नई दुकानें खुलने तक सरकारी दुकानें चलती रहेगी।

106 वार्डों में नहीं रही शराब की एक भी दुकान

निजी शराब की दुकानें बंद होने से दिल्ली के 272 वार्ड में 106 वार्ड में एक भी शराब की दुकान नहीं रही है। इसमें 80 वार्ड पहले से ही शामिल हैं और आज से 26 नए वार्ड भी जुड़ गए हैं। इनमें अधिकांश वार्ड यूपी व हरियाणा सीमा से सटे इलाकों में स्थित हैं, जिनमें अब अवैध रूप से शराब की बिक्री होने की भी आशंका बढ़ गई है।

अवैध कारोबार न बढ़े अलर्ट पर टीमें

आबकारी विभाग के अधिकारी ने बताया कि 16 नवंबर तक शराब का अवैध कारोबार न हो, इसको लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है। जिलावार पुलिस के साथ संयुक्त टीम बनाकर निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, हरियाणा व यूपी से सटे सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए, जिससे कि पड़ोसी राज्य से अवैध शराब लाकर न बेची जाए।

फैक्ट फाइल

कुल दुकान – 720 (अंग्रेजी व देशी)
सरकारी दुकान – 460
निजी दुकानें – 260  (बंद)

नई आबकारी नीति में व्यवस्था

– 17 नवंबर से नई नीति के तहत खुलेंगी दुकानें, टेंडर जारी
– दिल्ली को 32 जोन में बांटा गया
– एक जोन के अंदर दिल्ली के आठ से 10 वार्ड
– नई नीति में 850 शराब की दुकानें खुलेंगी

सप्लाई हो सकती है प्रभावित

कफेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनी संघ की तरफ से आशंका व्यक्त की गई है कि नई पॉलिसी के तहत शराब बिक्री शुरू होने से पहले सप्लाई प्रभावित हो सकती है। संघ के महानिदेशक विनोद गिरी का कहना है कि दिल्ली में शराब बिक्री के लिए सभी कंपनियां होलसेल लाइसेंस लेकर काम करती है।

एल-1 लाइसेंस लेने के बाद एडवांस में एक्साइज ड्यूटी जमा करती है और उसके बाद दिल्ली में शराब बिक्री के लिए लाई जाती है। अभी तक सरकार ने स्पष्ट नहीं किया गया है कि अगर 16 नवंबर को स्टॉक बच जाता है तो उसे कैसे मैनेज किया जाएगा। इससे सभी कंपनियां सीमित मात्रा में स्टॉक रखकर चल रही हैं।

यही कारण है कि सप्लाई प्रभावित हो सकती है। उधर, आबकारी विभाग की तरफ से कहा गया है कि दिल्ली में शराब की सप्लाई किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगी। इसके लिए पहले से इंतजाम किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button