उत्तरप्रदेश में सामूहिक नमाज़ पढ़ने पर 26 लोगो के खिलाफ केस दर्ज, जानिए क्या है मामला

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक घर में सामूहिक रूप से नमाज़ पढ़ने वाले 26 लोगों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद इसे लेकर राजनीति भी शुरू

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक घर में सामूहिक रूप से नमाज़ पढ़ने वाले 26 लोगों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद इसे लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी  ने ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से सवाल किया है कि क्या अब घरों में भी नमाज़ पढ़ने के लिए सरकार और पुलिस (Police) से इजाज़त लेनी पड़ेगी और कब तक मुस्लिमों के साथ देश मे दूसरे दर्जे के नागरिकों वाला सलूक किया जाएगा?

जानिए क्या है पूरा मामला?
दरअसल, मुरादाबाद के थाना छजलैट के गांव दुल्हेपुर में बिना मस्जिद-मदरसे के एक घर में सामूहिक नमाज पढ़ने का एक वीडियो सामने आया है. मुस्लिम लोगों ने वीडियो को स्वीकार किया है लेकिन वीडियो को 3 जून की नमाज का बताया है. उसके बाद कोई नमाज सामूहिक रूप से गांव में नहीं हुई. जबकि हिन्दू पक्ष का कहना है कि नमाज का ये वीडियो 3 जून का है लेकिन अभी भी सामूहिक रूप से नमाज जारी है. इसीलिए पुलिस में शिकायत की गई. गांव में रहने वाले हिन्दू पक्ष के लोगों का कहना है कि गांव में कोई मस्जिद या मदरसा नहीं है और न ही गांव में कोई मंदिर है हम लोग एक किलोमीटर दूर दूसरे गांव में पूजा करने जाते हैं.

हिन्दू पक्ष ने लगाया ये आरोप

हिन्दू पक्ष के लोगों का आरोप है कि यहां के मुस्लिम लोग इकट्ठा होकर नई परंपरा के तहत घरों में सामूहिक नमाज पढ़ रहे हैं जो सही नहीं है. हमारा भी गांव में कोई मंदिर नहीं है लिहाजा हम पास के गांव में पूजा करने व जल चढ़ाने जाते हैं. हम कोई नई परंपरा डालना नहीं चाहते. हमने जब नमाज को मना किया तो ये नहीं माने, जिसके बाद पुलिस में इसकी शिकायत करनी पड़ी. इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

मुस्लिम पक्ष की ओर से दी गई ये दलील
वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष के लोग भी इकट्ठा थे उनसे बात करने पर उन्होंने बताया कि नमाज का यह वीडियो एकदम सही है और वीडियो भी यहीं का है लेकिन ये वीडियो 3 जून का है. हम लोग गांव में सन 1980 से सामूहिक रूप से घर में नमाज़ पढ़ते चले आ रहे है लेकिन अब 3 जून 2022 से नमाज़ पर एतराज होने के बाद से हम सामूहिक नमाज़ नही पढ़ रहे हैं. पुलिस गश्त करती है और हमारे घरों में झांकती है कोई नमाज़ तो नही पढ़ी जा रही. जब 3 जून को इन लोगों ने एतराज किया था तब से कोई सामूहिक नमाज नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि जो 24 तारीख को नमाज की बात पुलिस से कही गई है वो गलत है. अब मुकदमा हो गया है तो जमानत तो करानी ही पड़ेगी, वो भी करा लेंगे.

मुस्लिम पक्ष के लोगों ने कहा कि अगर पुलिस इस मामले में गिरफ्तारी के लिए कहेगी तो हम गिरफ्तारी भी दे देंगे. हमने हमेशा सब के विवाद सुलझाए हैं हम चाहते हैं कि गांव में जो भी विवाद है वह आपसी सहमति से सुलझे. हमें नमाज़ से न रोका जाए. जब से पुलिस ने मना किया है हम सामूहिक रूप से नमाज़ नही पढ़ रहे है.

Related Articles

Back to top button