जम्मू-कश्मीर में इस साल बहुत ही खास होगा स्वतंत्रता दिवस, 23,000 सरकारी स्कूलों पर फहरेगा तिरंगा

भारत की आजादी के 75वें वर्षगांठ पर जम्मू-कश्मीर के 23,000 स्कूलों और सैकड़ों सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। सभी सरकारी संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराना अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्र शासित प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं को भी राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा वे शैक्षणिक संस्थान जो COVID-19 महामारी के कारण बंद कर दिए गए हैं, स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी के लिए पिछले 10 दिनों से काम कर रहे हैं।

सरकार ने ध्वज संहिता पर एक परिपत्र जारी किया है। इसमें राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन को नियंत्रित करने वाले कानूनों और दिशानिर्देशों का एक सेट है। सभी स्कूलों में इसका पालन अनिवार्य है।

एक सरकारी आदेश में कहा गया है, “सभी स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। सभी सीईओ, प्रधानाध्यापकों को सभी स्कूलों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के निर्देश दिए जाने चाहिए। समारोह के वीडियो और तस्वीरें गूगल ड्राइव पर अपलोड की जाएंगी।” स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोविड के कारण सभाओं की सीमा में भी ढील दी गई है।

अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से बड़े पैमाने पर ध्वजारोहण समारोह को घाटी में सामान्य स्थिति दिखाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।  केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत राज्य को दिए गए विशेष दर्जे को हटाकर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था।

 

Related Articles

Back to top button