गोपनीय दस्तावेज लीक मामले में 21 वर्षीय गिरफ्तार, अमेरिका शर्मिंदा

बिडेन प्रशासन को यह समझाने में कठिनाई हो रही है कि कैसे एक दशक में सबसे बड़ा अमेरिकी खुफिया रिसाव एक 21 वर्षीय एयरमैन द्वारा किया जा सकता है, जिसकी भूमिका – “साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम ट्रैवलमैन” – एक हाई-स्कूल डिग्री की आवश्यकता है, ए ड्राइवर का लाइसेंस और 18 महीने तक का ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग है।
FBI ने गुरुवार को मैसाचुसेट्स के डाइटन के जैक टेइसीरा को गिरफ्तार किया, इस वादे के साथ कि शुक्रवार को उसे जल्द से जल्द पेश किया जाएगा। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि उन्हें गोपनीय राष्ट्रीय रक्षा सूचनाओं के अनाधिकृत निष्कासन, प्रतिधारण और प्रसारण के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है।

पेंटागन की नौकरियों के चलते, टेक्सेरा का काफी जूनियर था। वायु सेना की नौकरी का विवरण कहता है कि उसके जैसे कार्यकर्ता “हमारी संचार प्रणालियों को चालू रखते हैं और हमारी निरंतर सफलता में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं।” उनके सर्विस रिकॉर्ड के मुताबिक, वह 2019 में एयर नेशनल गार्ड में शामिल हुए थे।

राष्ट्रपति के डेली ब्रीफ के पूर्व वरिष्ठ संपादक डेनिस वाइल्डर ने कहा, “यह अपमानजनक है कि इस प्रकार के दस्तावेजों को एक महत्वहीन राष्ट्रीय रक्षक इकाई के साथ साझा किया जाएगा।” “यह एक वास्तविक पेंटागन समस्या है।” जबकि राष्ट्रपति जो बिडेन ने लीक की गंभीरता को कम करने की कोशिश की, विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों ने कहा कि यह एक बड़ा खुलासा था जिसने न केवल यूक्रेन युद्ध के अप-टू-मिनट के आकलन को उजागर किया, बल्कि यह भी बताया कि अमेरिका दुनिया भर में खुफिया जानकारी कैसे एकत्र करता है।

संबद्ध राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि कैसे टेलीफोन की घंटी तुरंत बजने लगी जब वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट गुरुवार की रात आई, जिसमें लीकर को एक सैन्य शौकीन के रूप में वर्णित किया गया था, जिसने दस्तावेजों को ऑनलाइन दोस्तों और परिचितों के साथ साझा करना शुरू कर दिया था – उनमें से कुछ सिर्फ किशोर। कोरोना वायरस महामारी के दौरान अलगाव बंद।

उस व्यक्ति ने कहा, यह उस प्रश्न का एक ताजा अनुस्मारक था जो खुफिया विफलताओं की एक श्रृंखला के बाद अमेरिका को परेशान कर रहा है – क्या पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली राष्ट्र गुप्त रखने में सक्षम है। उन चिंताओं को दूर करने के लिए, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार को घोषणा की कि वह पेंटागन की “खुफिया पहुंच, जवाबदेही और नियंत्रण प्रक्रियाओं” की समीक्षा करने का आदेश देंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह का रिसाव फिर कभी न हो।


प्रेरणा के बावजूद, खुलासे से उजागर होने वाली एक खामी उन लोगों की संख्या है जो अमेरिकी रहस्यों से अवगत हैं। राष्ट्रीय प्रतिवाद और सुरक्षा केंद्र के अनुसार, अक्टूबर 2019 तक, लगभग तीन मिलियन लोगों के पास वर्गीकृत दस्तावेज़ों तक पहुँचने की अनुमति थी। उस ओवरशेयरिंग की जड़ें 11 सितंबर के बाद सूचनाओं के आदान-प्रदान को बढ़ाने के प्रयासों में हैं। विचार यह था कि खुफिया जानकारी का व्यापक प्रसार अमेरिकी धरती पर एक और हमले को रोकने में मदद कर सकता है।

ट्रेंचकोट एडवाइजर्स के संस्थापक और मॉस्को और बीजिंग में एफबीआई के एक पूर्व काउंटरइंटेलिजेंस अधिकारी होल्डन ट्रिपलेट ने कहा, “यह स्पष्ट है कि हमारे पास बड़ी संख्या में लोगों की वर्गीकृत जानकारी तक पहुंच की समस्या है।” “मुझे नहीं लगता कि अमेरिका ने उतनी प्रगति की है जितनी वह नियंत्रित कर सकता है कि वह किसे और कब देता है।”

जिस इकाई में टेक्सेरा को नियुक्त किया गया है, वह टॉप सीक्रेट सूचना से उसकी निकटता पर प्रकाश डालती है। केप कॉड के आधार पर, 102 वां इंटेलिजेंस विंग “दुनिया भर में सटीक खुफिया जानकारी और कमांड और नियंत्रण के साथ-साथ अभियान मुकाबला समर्थन और मातृभूमि सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित और अनुभवी एयरमैन प्रदान करता है,” इसकी वेबसाइट कहती है।

इस मामले के बाद एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, जिसने निजी सूचनाओं पर चर्चा करते हुए पहचाने जाने के लिए नहीं कहा, टेक्सीरा एक साल की सक्रिय ड्यूटी तैनाती पर यूनिट के साथ था, जो पिछले सितंबर से शुरू हुआ था। अधिकारी ने कहा कि उसका काम नेटवर्क रक्षा था और वह टॉप सीक्रेट/सेंसिटिव कंपार्टमेंटेड इंफॉर्मेशन के नाम से जाना जाने वाला एक वर्गीकरण रखता था।
यह उच्चतम वर्गीकरणों में से एक है और इसमें व्यापक पुनरीक्षण शामिल है। कार्यालय के अनुसार, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय द्वारा “खुफिया स्रोतों, विधियों या विश्लेषणात्मक प्रक्रियाओं से संबंधित या व्युत्पन्न औपचारिक पहुंच नियंत्रण प्रणालियों के भीतर संरक्षित होने की आवश्यकता है” के रूप में परिभाषित जानकारी के लिए यह टेइसीरा पहुंच प्रदान करेगा।
न्याय विभाग ने गुरुवार की शाम को तुरंत जवाब नहीं दिया जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके पास वकील है। व्हाइट हाउस के अनुसार, बिडेन को टेइसीरा की गिरफ्तारी की जानकारी दी गई।
रक्षा विभाग के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, “यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमारे पास कड़े दिशा-निर्देश हैं।” “यह एक जानबूझकर, आपराधिक कृत्य था, उन दिशानिर्देशों का उल्लंघन था।”

अब तक, अन्य राष्ट्रों की सार्वजनिक प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत मौन रही है, यह सुझाव देते हुए कि वे पिछले अनधिकृत खुलासों के बाद इस तरह के लीक के अभ्यस्त हो सकते हैं, जैसे कि 2013 में एडवर्ड स्नोडेन द्वारा किया गया था कि अमेरिका ने अपने कुछ निकटतम सहयोगियों की जासूसी की थी। खुफिया समुदाय “साझेदारों को आश्वस्त करने के लिए काम करेगा कि उनकी जानकारी सुरक्षित है,” सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के उप निदेशक और केंद्रीय खुफिया एजेंसी के एक पूर्व विश्लेषक एमिली हार्डिंग ने कहा। “लेकिन अमेरिका की लंबे समय से चली आ रही ख़ुफ़िया साझेदारियाँ मज़बूत और लचीली हैं और उन्होंने इससे भी बदतर स्थिति का सामना किया है।”

यह सच हो सकता। फिर भी अधिकारियों ने स्वीकार किया कि रिपोर्ट में कुछ विवरण – जैसे कि रूसी सैन्य कमांडरों के बीच विभाजन की रिपोर्ट – मास्को को अपने स्वयं के खुफिया उल्लंघनों के स्रोत की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

अनगिनत छोटे रहस्योद्घाटन भी हुए – जैसे चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल कार्यक्रम के अमेरिकी मूल्यांकन – साथ ही अमेरिकी संग्रह श्रेणियों और तरीकों पर विवरण जो कि विदेशी खुफिया सेवाओं, दोस्त और दुश्मन दोनों को उपयोगी लग सकते हैं। अमेरिकी सेना यूरोप के एक पूर्व कमांडर, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल बेन होजेस ने कहा, “मुझे लगता है कि हर साल मुझे कक्षाएं लेनी पड़ती हैं या प्रमाणित होना पड़ता है, जहां तक मुझे याद है कि वर्गीकृत सामग्री को संभालना था।” “सच कहूँ तो यह शर्मनाक है।”

Related Articles

Back to top button