छठे चरण में सुबह 11 बजे तक 21.79% हुआ मतदान, कुशीनगर में वोटिंग बाधित

चुनाव आयोग ने पूरी कोशिश की है कि छठवें चरण में अधिक से अधिक मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज 10 जिलों की 57 सीटों पर कड़ी सुरक्षा में मतदान चल रहा है। छठे चरण में हाई प्रोफाइल गोरखपुर सदर सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, कुशीनगर के तमकुहीराज सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और भाजपा छोड़कर सपा में शामिल होने वाले फाजिलनगर सीट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की परीक्षा है। वर्ष 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल के इन 10 जिलों में 56.52 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव के पहले पांच चरणों में 2017 के चुनाव के मुकाबले मतदान प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में चुनाव आयोग ने पूरी कोशिश की है कि छठवें चरण में अधिक से अधिक मतदान हो।

महराजगंज में 11 बजे तक 21.5 फीसदी मतदान

महराजगंज में शुरुवाती दौर में मतदान धीमा ही है, लेकिन बूथों पर लंबी लाइन लगी है। जिले में 11 बजे तक 21.5 फीसदी मतदान हुआ है। सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान की शुरुआती गति धीमी रही। पहले दो घंटे में 8.75 फीसदी वोट पड़े। इसके बाद के दो घंटों में रफ्तार कुछ बढ़ी और 11 बजे तक मतदान 21.5 फीसदी हो गया। इसमें सदर विधानसभा में 25 फीसदी और सबसे कम 18.5 सिसवा में वोटिंग हुई।

पांच साल की मेहनत पर पानी फिर जाएगा: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से सरकार चुनने में सही निर्णय लेने की अपील करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि अगर इस घड़ी में चूक हुई तो पांच साल की मेहनत पर “पानी फिर जाएगा। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ स्थित प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 249 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह सात बजे ही बूथ पर पहुंचे मुख्यमंत्री अपने बूथ के पहले मतदाता भी बने।

 विधानसभा चुनाव में अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है भाजपा: राजभर

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ रही सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस चुनाव में अब अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। राजभर ने आज यानी बृहस्पतिवार को रसड़ा क्षेत्र में सपरिवार मतदान करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही।

11 बजे तक करीब 22 फीसद मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के तहत बृहस्पतिवार को जारी मतदान के दौरान पूर्वाह्न 11 बजे तक 21.79 फीसद लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।  चुनाव के छठे चरण के तहत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की उम्मीदवारी वाले गोरखपुर सदर समेत 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बृहस्पतिवार सुबह सात बजे शुरू हो गया था।

 

Related Articles

Back to top button