11 बजे तक 21.18 फीसद मतदान, ललितपुर में सबसे ज्‍यादा करीब 26% वोटिंग

फ़िरोज़ाबाद में कुल अभी 11 बजे तक 24.67 % हुआ मतदान

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अब तक दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. तीसरे चरण में उत्‍तर प्रदेश के कई दिग्‍गजों का भाग्‍य रविवार को EVM में बंद हो जाएगा. पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की करहल विधानसभा सीट पर भी आज ही वोट डाले जाएंगे. इस चरण में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के साथ ही अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की 59 सीटों का भाग्‍य तय होगा. अखिलेश यादव के साथ ही शिवपाल सिंह यादव, लुईस खुर्शीद समेत योगी आदित्‍यनाथ कैबिनेट के कई मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम के 6 बजे तक चलेगा. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाता 627 कैंडिडेट की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे.

मतदान को निर्बाध तरीके से संपन्‍न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों और उसके आसपास सख्‍त सुरक्षा की व्‍यवस्‍था की गई है. इसके अलावा स्‍पेशल फ्लाइंग स्‍क्‍वॉड भी बनाया गया है, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके. तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान होना है, इसे देखते हुए हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्‍येक बूथ पर पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. सुरक्षा अधिकारियों का दावा है कि चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न कराने के लिए सभी जरूरी व्‍यवस्‍थाएं कर ली गई हैं.

तीसरे चरण में 3 क्षेत्रों में वोटिंग

तीसरे चरण के चुनाव में उत्‍तर प्रदेश केके तीन क्षेत्रों पश्चिमी यूपी, अवध और बुंदेलखंड में मतदान होगा. इसमें पश्चिमी यूपी के फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कासगंज और हाथरस की 19 सीटों के अलावा अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और इटावा की 27, तो बुंदेलखंड के झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिले की 13 विधानसभा सीटें शामिल हैं.

मैदान में 627 कैंडिडेट

उत्‍तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा. यह सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाता 627 कैंडिडेट की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण में समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे अधिक 52 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक है. जबकि भाजपा 48 करोड़पति के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं, बहुजन समाज पार्टी के 46 , कांग्रेस के 29 और आम आदमी पार्टी के 18 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

फ़िरोज़ाबाद में कुल अभी 11 बजे तक 24.67 % हुआ मतदान

Related Articles

Back to top button