भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों के लिए आर-पार सरीखा होगा 2020

2019 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी रोचक और टेस्ट के मामले में काफी भाग्यशाली रहा। लेकिन 2020 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसकी मुख्य वजह टी-20 विश्व कप चैंपियनशिप के अलावा भारतीय टीम के भविष्य को लेकर उठाये जा सकने वाले कुछ कदम हैं। इनके चलते भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों के लिए 2020 उनका भविष्य तय कर सकता है। ये कौन हैं, आइए जानते हैं:

ऋषभ पंत

एक अच्छे बल्लेबाज़ होने का प्रदर्शन कर चुके ऋषभ पंत के लिए विकेटकीपिंग 2020 में चुनौती का विषय बन सकती है। कई बार विकेटकीपिंग के मौकों पर चौका न लगा पाने की वजह से पंत के लिए 2020 में होने वाले मैच में जगह बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि साल 2019 के अंत में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन कर चुके पंत पर सभी उम्मीदें लगाए हुए हैं।

शिखर धवन

2019 में मिले जुले प्रदर्शन के चलते 2020 शिखर धवन के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चूँकि 2019 के विश्व कप में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन अपनी चोट के चलते उनके बल्ले पर विराम लग गया। ठीक होने के बाद धवन का जादू उस क़दर नहीं चल सका, लेकिन इस बीच बतौर ओपनर बल्लेबाज़, के एल राहुल ने अच्छा प्रदर्शन कर टीम में अच्छी जगह बना ली है। ऐसे में धवन के लिए एक बार फिर जादू बिखेरना उनकी ज़रूरत सी हो गई है।

के एल राहुल

शिखर धवन की गैरमौजूदगी में भारतीय क्रिकेट टीम के नए सितारे की तरह चमके के एल राहुल के लिए 2020 चुनौती से ज़्यादा अवसर की तरह रहेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर टेस्ट विशेषज्ञ आए केएल राहुल ने कम गेंदों में अपना जादू चला दिया था। राहुल ने भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज़ के रूप में शानदार प्रदर्शन दिखाया। जिसके चलते 2020 में उन्हें आगे बढ़ने, और टीम में जगह पक्की करने के मौके मिल सकते हैं।

दीपक चहर

इंटरनेशनल करियर में शानदार प्रदर्शन के बावजूद तेज गेंदबाज दीपक चहर के लिए यह साल थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसकी वजह भारतीय टीम में बुमराह और शमी जैसे सीनियर गेंदबाज़ों की वापसी को कहा जा सकता है। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की की मैच विनिंग हिस्ट्री के चलते उनके टीम में वापिस एते ही चहर को हर मौके पर चौका लगाने की ज़रूरत होगी।

श्रेयस अय्यर

करियर की शुरुआत में ही कई रिकॉर्ड बना चुके शानदार बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर के लिए भी 2020 एक चुनौती के साथ साथ मौके की तरह होगा। 2020 में अपने अच्छे प्रदर्शन को बेहतरीन करने पर उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर-4 के बल्लेबाज की जगह मिल सकती है। 2019 के अंत में टी-20 और वनडे मैच के दौरान, अय्यर ने इसी नंबर पर बल्लेबाजी के दौरान अपने रास्ते साफ़ किए थे। अब चूँकि भारतीय टीम को भी बल्लेबाज़ नंबर-4 की तलाश है, तो अपने प्रदर्शन से अय्यर इस मौके पर चौका लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button