2008 अहमदाबाद ब्लास्ट केस, कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. साल 2008 में हुए अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट (Ahmedabad Serial Bomb Blast) मामले में विशेष अदालत ने शुक्रवार को दोषियों के लिए सज़ा का ऐलान किया. उधर कांग्रेस ने 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों (Punjab Elections) के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक उच्च न्यायालय में तर्क दिया कि हिजाब पहनना इस्लाम की एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और शैक्षणिक संस्थाओं में इसके इस्तेमाल को रोकना धार्मिक स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन नहीं है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

1. 2008 अहमदाबाद ब्लास्ट: 13 साल बाद सजा का ऐलान, 11 दोषियों को उम्रकैद, 38 को मिली फांसी
साल 2008 में हुए अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले में विशेष अदालत शुक्रवार को दोषियों को सजा सुना दी गई है. कोर्ट ने वॉर अगेंस्ट स्टेट और राजद्रोह के मामले में 38 को फांसी की सजा सुनाई गई है. वहीं, 11 दोषियों को UAPA के तहत उम्रकैद की सजा दी गई.

2. Punjab Elections: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 1 लाख जॉब्स, महिलाओं को हर माह 1100 रुपए देने जैसे वादों की झड़ी
कांग्रेस (congress) ने शुक्रवार को 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों  के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इसमें बड़े वादे किए गए हैं जिसमें महिलाओं के लिए 1,100 रुपए प्रति माह देने, आठ मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर प्रति वर्ष और एक लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया गया.

3.कर्नाटक हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने कहा- इस्लाम की अनिवार्य प्रथा नहीं है हिजाब
कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय के समक्ष तर्क दिया कि हिजाब पहनना इस्लाम की एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और शैक्षणिक संस्थाओं में इसके उपयोग को रोकना धार्मिक स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन नहीं है.

4.अखिलेश यादव बोले- यूपी में नहीं खिलेगा झूठ का फूल, तीसरे-चौथे चरण में सपा लगाने जा रही दोहरा शतक
यूपी विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान हो चुका है. वहीं, 20 फरवरी को तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बीच तीसरे चरण के प्रचार के आखिरी दिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उन्नाव में दम भरा है. इस दौरान उन्‍होंने  कहा कि तीसरे और चौथे चरण में समाजवादी पार्टी दोहरा शतक लगाने जा रही है.

5.निशाने पर दिल्ली, 1 महीने में दो बार मिले IED, अब UP, पंजाब और कश्मीर में लिंक तलाश रही पुलिस
पिछले कुछ हफ्तों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस की दो बड़ी बरामदगी देखी गई हैं. 16 फरवरी को सीमापुरी और उससे एक महीने पहले 14 जनवरी को पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में फूल बाजार में- जिसे पुलिस के अनुसार, दिल्ली में विस्फोट के लिए लाया गया था.

6.सुप्रीम कोर्ट का यूपी सरकार को आदेश, CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों से वसूले गए करोड़ों रुपये वापस करें

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) से 2019 में शुरू की गई कार्रवाई के मद्देनजर नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के प्रदर्शनकारियों से बरामद करोड़ों रुपये वापस करने को कहा है.

7. मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास के चुनाव लड़ने पर संशय! हलफनामे में झूठी जानकारी देने का आरोप
जेल में बंद माफिया डॉन मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अब्‍बास अंसारी ( पर चुनावी हलफनामे में गलत जानकारी देने के आरोप लग रहे हैं. इसके साथ ही उनके विधानसभा चुनाव लड़ने पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं.

8.टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती, रोहित शर्मा अब तक हारे ही नहीं
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज को को 8 रन से हराया. इसके साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 186 रन बनाए. विराट कोहली र ऋषभ पंत ने अर्धशतक लगाया. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 3 विकेट पर 178 रन ही बना सकी. भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती है. इसमें 2 टेस्ट सीरीज, 4 वनडे सीरीज और 4 टी20 सीरीज शामिल हैं.

9. भारत और यूएई ने CEPA पर हस्ताक्षर किए, 100 अरब डॉलर का हो सकता है बायलेटरल ट्रेड
भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने आर्थिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए शुक्रवार को फ्री ट्रेड एग्रीमेंट यानी एफटीए (FTA) पर हस्ताक्षर किए. समझौते पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूएई के अर्थव्यवस्था मामलों के मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री ने हस्ताक्षर किए

10. नशे की हालत में गिरफ्तार हुई मशहूर एक्ट्रेस, महाराष्ट्र पुलिस से की बदसलूकी और लगे ये आरोप
अभिनेत्री काव्या थापर पुलिस की गिरफ्त में हैं और उनके खिलाफ मामला दर्ज हुआ है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, एक्ट्रेस को जुहू पुलिस ने गिरफ्तार किया है क्योंकि उनपर शराब के नशे की हालत  में कार चलाने और एक व्यक्ति के वाहन को ठोकर मारने का आरोप है.

Related Articles

Back to top button