उत्तरप्रदेश में बनेंगे 20 नई जेल, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शासन से नई जेलों का निर्माण 11 जिलों होगा जेलों का निर्माण यूपी की जेलों में बंद कैदियों की संख्या को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने प्रदेश में 20 नए कारागार बनाने को हरी झंडी दे दी है। जिसने 11 जिलों में नई जेल भी शामिल हैं। जेलों में क्षमता से अधिक बंदियों की संख्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने कई जिलों में नई जेलों के निर्माण का निर्णय लिया है, जिसमें प्रदेश के 11 ऐसे जिले चिह्नित किए गए हैं।

नई जेलों के निर्माण का बजट जारी होते ही प्रदेश के उन जिलों में इनके निर्माण का रास्ता साफ हो गया, जहां पर अभी तक कोई जेल नहीं है। प्रदेश के 11 जिलों क्रमश:अमेठी, महोबा में 990-990 बंदी क्षमता और कुशीनगर, चंदौली, औरेया, हापुड़, संभल, अमरोहा, भदोही में एक-एक हजार बंदी क्षमता, हाथरस में 1026 बंदी क्षमता, शामली में 2 हजार बंदी क्षमता की जेलों को निर्माण की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

इसके अलावा एक केंद्रीय कारागार और 9 जिलों में दूसरी जेल के निर्माण की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं, कुछ जेलों में बैरकों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके लिए योगी सरकार के निर्देश पर शासन ने कारागार विभाग को हरी झंडी देते हुए भारी भरकम बजट जारी कर दिया है। इन जेलों को वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हाईटेक टेक्नोलॉजी का यूज करते हुए बनाया जाएगा. इसके साथ ही नई जेलों के निर्माण का लक्ष्य 2 से 5 साल का निर्धारित किया गया है।

-By VIDHI

Related Articles

Back to top button