देश के 129 जिले बढ़ा रहे चिंता, हर दिन मिल रहे 5000 से ज्‍यादा केस

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) ने कोहराम मचा रखा है. देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में  की संख्‍या बढ़ती जा रही है. देश के 129 जिले ऐसे हैं जहां पर कोरोना ने खतरनाक रूप ले लिया है. यहां पर बीते एक सप्‍ताह में हर दिन कोरोना के 5 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गुरुग्राम, कोलकाता और देहरादून जैसे शहर नए कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभरे हैं.

कोरोना के आकड़ो पर नजर दौड़ाएं तो गुरुग्राम में 10 लाख लोगों पर कोरोना के नए केसों की संख्‍या 11,695 है. इसके साथ ही कोलकाता में प्रति 10 लाख पर कोरोना के 9,494 नए केस सामने आ रहे हैं. इसी तरह देहरादून जिसे कोरोना का नया हॉटस्‍पॉट माना जा रहा है, वहां पर एक दिन में 8,632 नए मामले सामने आ रहे हैं. देश के मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक गोवा में 21 अप्रैल से 4 मई के बीच पॉजिटिविटी रेट 41 फीसदी पर पहुंच गया. इतना ही नहीं इस दौरान राजधानी दिल्ली समेत देश के कम से कम 13 राज्यों में यह आंकड़ा 21 प्रतिशत से ज्यादा था.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक पखवाड़े (21 अप्रैल से 4 मई) में दर्ज किए गए आंकड़े बताते हैं कि गोवा का पॉजिटिविटी रेट रिकॉर्ड 41 फीसदी पर था. इसके अलावा दिल्ली में यह दर लगातार बढ़ रही है. यहां 8 से 21 अप्रैल के बीच रेट 19 प्रतिशत पर था. जो 21 अप्रैल से 4 मई के बीच बढ़कर 32 फीसदी पर पहुंच गया. बीता मार्च से तुलना की जाए, तो केवल एक ही राज्य था जो 7 फीसदी पॉजिटिविटी दर को पार कर गया था.

गोवा और दिल्ली के बाद पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां 21 अप्रैल से 4 मई के बीच पॉजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत पर रहा. वहीं, मार्च में एक ओर जहां देश में यह दर 3-4 प्रतिशत पर थी. वह बीते दो पखवाड़ों में बढ़कर 15 से 21 फीसदी पर पहुंच गई है. टीओआई के अनुसार, ये आंकड़े टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की कमी की ओर इशारा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button