जल्द हो सकता है, केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल: जुलाई 2023

नरेंद्र मोदी की इस बैठक से भाजपा में बढ़ी हलचल!

दिल्ली– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन जुलाई को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ यहां बैठक की थी।

जिसके बाद मंत्रिपरिषद में संभावित फेरबदल की अटकलें शुरू हो गईं। तीन जुलाई की बैठक प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में होने की संभावना है। इस सेंटर में सितंबर में जी20 शिखर बैठक का आयोजन किया जायेगा।इस मीटिंग के लिए संसदीय समिति ने विधि आयोग, कानूनी मामलों के विभाग और विधायी विभाग के प्रतिनिधियों को बुलाया है। 14 जून को विधि आयोग द्वारा समान नागरिक संहिता पर आम लोगों से सुझाव मांगने के मुद्दे पर इन तीनों विभागों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया है।

3 जुलाई को दोपहर 3 बजे होगी संसदीय समिति की बैठक होनी है।सूत्रों के मुताबिक, अगर कैबिनेट में बदलाव होता है तो पश्चिम बंगाल की हिस्सेदारी में कटौती होने की संभावना है फिलहाल, राज्य में चार राज्य मंत्री हैं और कम से कम दो के मंत्रालय जाने की संभावना है।भाजपा के सूत्रों ने कहा कि जब भी फेरबदल होगा एक को छोड़कर, जो अमित शाह के करीबी माने जाते हैं, बाकी लोग अगले फेरबदल के बारे में अनिश्चित हैं नाम न छापने की शर्त पर एक भाजपा ने कहा “जब भी ऐसा होगा यह एक राजनीतिक फेरबदल होगा।

किसी टेक्नोक्रेट को शामिल नहीं किया जाएगा यह चुनाव जीतने की दृष्टि से किया जाएगा।हालांकि बीजेपी में कोई भी इस बारे में निश्चित नहीं है। कि बदलाव कब होंगे? मुख्तार अब्बास नकवी के कैबिनेट से चले जाने और पीएम मोदी की पसमांदा मुसलमानों तक दृढ़ पहुंच के बीच इस बात के पर्याप्त संकेत हैं कि एक अल्पसंख्यक सांसद को मंत्री के रूप में लाया जा सकता है।

हालाँकि, एक सूत्रो के मुताबिक़ इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अल्पसंख्यक मामलों का विभाग दिया जाएगा जैसा कि मानक रहा है। फिलहाल इस मंत्रालय का नेतृत्व स्मृति ईरानी कर रही हैं।

.

Related Articles

Back to top button